गजब है महिलाओं के लिए मोदी सरकार की ये स्कीम, जमा पूंजी पर मिल रहा 7.50% का ब्याज

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट: एक नई वित्तीय योजना

मोदी सरकार ने 2023 के बजट में 'महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट' नामक एक योजना शुरू की है, जिसमें महिलाओं को उनकी जमा पूंजी पर बंपर रिटर्न मिलेगा। इस योजना के तहत महिलाओं को 7.50% का ब्याज मिलेगा, जो कंपाउंड इंटरेस्ट के रूप में होगा। यह योजना महिलाओं के लिए विशेष रूप से तैयार की गई है। इसके अलावा, इस योजना के अंतर्गत प्रीमेच्योर विड्रॉल की सुविधा भी है।



खाता खोलने की प्रक्रिया

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम को खोलने के लिए कोई निश्चित आयु सीमा नहीं है। इस योजना में अपनी जमा पूंजी को निवेश करने के लिए कोई भी महिला आवेदन कर सकती है। बच्चियों के लिए भी यह विकल्प उपलब्ध है, जिसके लिए उन्हें उनके माता-पिता की देखरेख में खाता खोलने की अनुमति है। इस स्कीम में महिलाओं को एक फॉर्म जमा करके KYC प्रक्रिया को पूरा करना होगा। इसके बाद, वह अपने अकाउंट में 2 लाख रुपये तक जमा कर सकती हैं।

रिटर्न और विड्रॉल पॉलिसी: विस्तार से जानें

महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम के अंतर्गत ग्राहकों को प्रीमेच्योर विड्रॉल की सुविधा है। इस योजना में 1 साल के बाद ग्राहकों को उनकी जमा पूंजी पर 40% तक का ब्याज निकालने की छूट मिलती है। इसके अलावा, अगर किसी ग्राहक की मृत्यु हो जाती है, तो नॉमिनी इस पेज को क्लेम करके जमा पूंजी को निकाल सकता है। वहीं, यदि कोई ग्राहक किसी बड़ी बीमारी से प्रभावित होता है, तो भी उसे प्रीमेच्योर विड्रॉल की सुविधा मिलती है। अगर कोई ग्राहक किसी कारणवश समय से पहले अपना अकाउंट बंद करता है, तो उसे 7.50% की बजाय 5.50% का ब्याज मिलेगा।

No comments

Powered by Blogger.