UPSC 2024 का रिजल्ट जारी, लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव टॉपर:1016 कैंडिडेट सिलेक्ट; टॉप 5 रैंक में आने वाले 3 कैंडिडेट्स पहले से ही IPS अफसर

संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) ने मंगलवार को सिविल सर्विसेज मुख्य परीक्षा 2023 का परिणाम घोषित किया है। इस परीक्षा में 1016 उम्मीदवारों को भारतीय प्रशासनिक सेवा (IAS), भारतीय पुलिस सेवा (IPS), और भारतीय विदेश सेवा (IFS) के लिए चयनित किया गया है। यहां उत्तर प्रदेश के आदित्य श्रीवास्तव ने ओवरआल टॉप रैंक हासिल की है।

रिजल्ट के अनुसार, लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव ने भारतीय प्रशासनिक सेवा में ओवरआल टॉप रैंक हासिल की है। उन्हें दूसरी रैंक पर अनिमेष प्रधान और तीसरी रैंक पर अनन्या रेड्डी की स्थिति है। यहां दो बार IPS ऑफिसर होने वाले 3 टॉप रैंकर्स की भी जानकारी है, जिनमें लखनऊ के आदित्य श्रीवास्तव, सिद्धार्थ रामकुमार, और रूहानी हैदराबाद हैं।


इस साल का रिजल्ट एक विशेष नोट के साथ आया है कि पिछले 11 सालों में इस प्रकार का पहली बार हुआ है कि किसी IPS ऑफिसर ने भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा में ओवरआल टॉप रैंक हासिल की है। पिछली बार ऐसा 2013 में हुआ था, जब IPS ऑफिसर गौरव अग्रवाल ने भारतीय प्रशासनिक सेवा परीक्षा में ओवरआल टॉप रैंक हासिल की थी।


TOP 10 CANDIDATES

आदित्य श्रीवास्तव का पिछले साल IPS में सिलेक्शन हो चुका है और वे अभी हैदराबाद में IPS की ट्रेनिंग ले रहे हैं। उनका यह तीसरा प्रयास था। पहली बार में उन्हें प्रीमियलिमिनरी परीक्षा में सिलेक्शन नहीं हुआ था।

आदित्य ने अपनी पढ़ाई CMS की अलीगंज ब्रांच से लखनऊ में की थी और उनके इंटरमीडिएट में 98.4% मार्क्स थे। उन्होंने IIT कानपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीटेक किया और वहां भी टॉपर रहे। आदित्य के पिता अजय श्रीवास्तव CAG में ऑडिट ऑफिसर हैं और मां आभा श्रीवास्तव ने उन्हें बचपन से ही अत्यधिक प्रतिभाशाली पाया।

सोशल मीडिया पर अपने रिजल्ट के बाद आदित्य ने अपनी खुशी का इजहार किया और कहा, "सपने सच होते हैं। UPSC का यह सफर मैं जिंदगी भर याद रखूंगा और उन लोगों का हमेशा शुक्रगुजार रहूंगा जो मेरे साथ खड़े रहे।"

Upsc Full Result Pdf > (link)

No comments

Powered by Blogger.