Top 20 important computer mcq for competition exam

Top 20 important computer mcq for competition exam

दोस्तों आज के इस article में मैंने आपको बताया है कुछ कंप्यूटर के objective question जिसे आप तैयार करके अपने कंप्यूटर के ज्ञान को बढ़ा सकते हो 
1).कंप्यूटर क्या है ?
a). पावर मशीन
b). मानव मशीन
c). इलेक्ट्रॉनिक मशीन
d). विद्युत मशीन
Ans.  (c)
संक्षिप्त में :-  कंप्यूटर एक स्वचालित इलेक्ट्रॉनिक मशीन है, जो डेटा  स्वीकार करता है, उसे स्टोर करता है, दिए गए निर्देश के अनुरूप उनका प्रोसेस करता है तथा प्रोसेस परिणामों को आवश्यकता अनुसार आउटपुट के रूप में देता है ।


2).देश का प्रथम कंप्यूटर साक्षर जिला कौन है ?
a). मलप्पुरम
b). विल्लुपुरम
c). रांची
d). गढ़वा
Ans. (a)
संक्षिप्त में :-  मलप्पुरम को 1969 में कालीकट और पलक्कड से अलग करके बनाया गया था। यह केरल राज्य का जिला है | ब्रिटिश शासन के खिलाफ 1792 से 1921 के दौरान यहां कई बार मोप्पिला विद्रोह हुए थे।

3). भारत में विकसित प्रथम सुपर कंप्यूटर का क्या नाम है ?
a). परम
b). आर्यभट्ट
c). सिद्धार्थ
d). अशोक
Ans. (a)
संक्षिप्त में :-  भारत में विकसित प्रथम सुपर कंप्यूटर का नाम परम था, जो सी-डैक (C-DAC) कंपनी द्वारा 1988 में निर्माण किया गया था ।

4). RAM का पूरा नाम क्या है ?
a). Read Access Memory
b). Risk Access model
c). Random Access memory
d). Ramdom Access Model
Ans. (c)
संक्षिप्त :- RAM प्राइमरी मेमोरी होता है, यह मेमोरी कंप्यूटर की अस्थायी मेमोरी होती है | इसे टेम्पोरेरली मेमोरी भी कहते है | कंप्यूटर में सबसे ज्यदा इस्तेमाल होने वाला यह मेमोरी है | जब आप इनपुट डिवाइस से कुछ इनपुट देते हैं, तो डेटा प्रक्रिया से पहले RAM में ही लोड होता है और CPU द्वारा वहां से आवश्यकतानुसार प्राप्त हो जाता है |


5). किसी भी कंप्यूटर में कितने तरह की मेमोरी पाई जाती है ?
a). 16
b). 6
c). 2
d). 9
Ans. (c)
संक्षिप्त :- मेमोरी किसी भी कंप्यूटर का एक महत्वपूर्ण अंग है | इसका इस्तेमाल डेटा और प्रोग्राम को स्थायी या अस्थायी रूप से संग्रहित करने के लिए किया जाता है | मुख्यतः मेमोरी दो प्रकार की होती है – प्राइमरी मेमोरी(मुख्य मेमोरी) और द्वितीय मेमोरी(सहायक मेमोरी) |

6). विश्व का प्रथम सुपर कंप्यूटर का क्या नाम है ?
a). Cray-1
b). Gray-1
c). Bray-1
d). Croy-1
Ans. (a)
संक्षिप्त में :- विश्व का प्रथम सुपर कंप्यूटर Cray-1 था, जो 1976 में अमेरिका के क्रेरिसर्च कंपनी द्वारा विकसित था । सुपर कंप्यूटर का जन्मदाता seymour Cray को कहा जाता है । इसपे बहुत सारे यूजर काम कर सकते हैं। इसका उपयोग मौसम भविष्यवाणी , वैज्ञानिक तकनीक , अंतरिक्ष अनुसंधान, मेडिसिन रिसर्च आदि में किया जाता है ।

7). संसार का पहला गणक यन्त्र कौन सा है ?
a). अबेकस
b). पास्कलाइन
c). मिनी कंप्यूटर
d). माइक्रो कंप्यूटर
Ans. (a)
संक्षिप्त में :-  अबेकस - इसे संसार का पहला गणक यन्त्र कहा जाता है ।इसका अविष्कार 16वीं सदी में चीन में हुआ था ? इसका उपयोग आंकिक गणना के लिए किया जाता था । इसमें तारों ( wires) में गोलाकार पिरोयी मोतियों की मदद से गणना को आसान बनाया गया ।

8). माइक्रो प्रोसेसर का विकास कब से हुआ ?
a). 1980 से
b). 1960 से
c). 1970 से
d). 1950 से
Ans. (c)
संक्षिप्त में :-  इंटेल कंपनी द्वारा इसका विकास 1970 में हुआ था, जो कंप्यूटर क्षेत्र में क्रांति ला दी । 1970 में प्रथम माइक्रो प्रोसेसर " इंटेल 4004 " का निर्माण हुआ । अतः इसके निर्माण से ही छोटे आकार के कंप्यूटर का निर्माण संभव हुआ, जिसे माइक्रो कंप्यूटर कहा जाता है ।

9). वाणिज्य उपयोग के लिए उपलब्ध कराया गया पहला कंप्यूटर कौन सा है ?
a). ENIAC
b). EDVAC
c). UNIVAC
d). MANIAC
Ans. (c)
संक्षिप्त में :-  इसका निर्माण 1954 जीइसी ने किया। यह प्रथम कंप्यूटर था जिसका उपयोग व्यपारिक और अन्य सामान्य कार्यो के लिए किया गया ।
UNIVAC -  Universal Automatic Computer

10).  I.C. (Integrated circuit) का उपयोग कंप्यूटर के किस generation में हुआ ?
a). 1st
b). 2nd
c).3rd
d).4th
Ans. (c)
संक्षिप्त में :-  इसका इस्तेमाल 3rd generation में हुआ इसी को नवीनतम रूप से इंटेल ने पेश किया जिसे microprocessor कहा गया । I.C. सिलिकॉन की बनी होती है 

11). मेमोरी शब्द किससे संबंधित है ?
a). स्टोरेज
b). इनपुट से
c). आउटपुट से
d). लॉजिक से
Ans.(a)
संक्षिप्त :- स्टोरेज एक प्रकार का डिवाइस हो सकता है जो की डाटा को स्टोर, पोर्ट और लेने के काम में आता है |यह डाटा को स्थायी और अस्थायी रूप से रखने का कम करता है |

12). विश्व में सर्वाधिक कंप्यूटर वाला देश कौन सा है ?
a). भारत
b). जापान
c). चीन
d). स. रा. अमेरिका
Ans. (d)
संक्षिप्त में :- विश्व में सर्वाधिक कंप्यूटरो वाला देश संयुक्त राज्य अमेरिका है। भारत का स्थान19 वां है।


13). कंप्यूटर साक्षरता दिवस कब मनाया जाता है ?
a). 1 जनवरी
b). 2 दिसम्बर
c). 2 सितंबर
d). 2 अगस्त
Ans. (b)
संक्षिप्त में :- दुनिया से निरक्षरता को समाप्त करने के उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए 2 दिसम्बर को विश्व कम्प्यूटर साक्षरता दिवस मनाया जाता है

14). निम्नलिखित में से कौन सबसे बड़ा सबसे तेज और सबसे महंगा कंप्यूटर है ?
a). नोटबुक
b). लैपटॉप
c). पर्सनल कंप्यूटर
d). सुपर कंप्यूटर
Ans. (d)
संक्षिप्त में :-  सुपर कंप्यूटर एक ऐसा कंप्यूटर है, जिसकी संग्रहण क्षमता तथा गति सभी कंप्यूटरों से अत्यधिक है इनमे हजारो माइक्रोप्रोसेसर लगे होते है । यह अबतक का सबसे शक्तिशाली कंप्यूटर है ।

15). कंप्यूटर का मस्तिष्क किसे कहते हैं ?
a). मॉनिटर
b). सी. पी. यू.
c). मेमोरी
d). हार्ड डिस्क
Ans. (b)
संक्षिप्त में :- सी.पी. यू. (CPU) इसका full फ़ॉर्म central processing unit होता है । इसे ही कंप्यूटर का मस्तिष्क या ह्रदय कहा जाता है । डेटा को निर्देशानुसार प्रोसेस करने का कार्य 'सी.पी. यू. (CPU)' ही करता है । सी.पी. यू. की प्रोसेसिंग यूनिट कंप्यूटर  का वह भाग होता है, जिसमे Arithmetic and Logical Operations होते हैं तथा निर्देश डिकोड और संचालन किये जाते हैं ।

16). निम्न में से सबसे तेज मेमोरी कौन सा है ?
a). RAM
b). CD-ROM
c). Cache
d). Register
Ans. (d)
संक्षिप्त में :-  यह सी.पी. यू. (CPU) के साथ निर्मित अत्यन्त तीव्र गति वाली प्राथमिक मेमोरी है । सी.पी. यू. (CPU) register  में  स्थित डेटा को ही प्रोसेस कर सकता है । डेटा तथा अनुदेशों को प्रोसेसिंग से पहले रजिस्टर में स्थानांतरित किया जाता हैं ।

17). BIOS का पूरा नाम क्या है ?
a). Basic Internal Out system
b). Basic Internal O S
c). Basic Input -Output System
d). Basic Intra Organization System
Ans. (c).
संक्षिप्त में :- जब कंप्यूटर ऑन(on) किया नाता है, तो सबसे पहले BIOS सॉफ्टवेर चलता है । BIOS कंप्यूटर से जुड़े हार्डवेयर की जाँच करता है , जिसे power on self test कहा जाता हैं ।
    BIOS एक सॉफ्टवेयर प्रोग्राम है, इसे मदरबोर्ड निर्माता कंपनी द्वारा स्थायी ROM मेमोरी चिप में स्टोर कर कंप्यूटर मदरबोर्ड पर स्थापित कर दिया जाता है ।


18). UPS का पूर्ण रूप क्या है ?
a). Union Power Supply
b). Unique Pass Sure
c). Universal Power Service
d). Un-Interrupted Power Supply
Ans. (d)
संक्षिप्त में :-

19). इनमे से कौन इनपुट डिवाइस है ?
a). प्रिंटर
b). मॉनिटर
c). की-बोर्ड
d). स्पीकर
Ans. (c)
संक्षिप्त में :-  इनपुट डिवाइस एक ऐसा यन्त्र है, जिसके द्वारा डेटा और अनुदेशों  को कंप्यूटर में डाला जाता है । इनपुट के रूप में text, आवाज, चित्र, सॉफ्टवेर प्रोग्राम आदि हो सकता है ।

20). इनमे से कौन आउटपुट डिवाइस है ?
a). माउस
b).लाइन पेन
c). टच स्क्रीन
d).मॉनिटर
Ans.(d)
संक्षिप्त में :-  आउटपुट डिवाइस ऐसे उपकरण हैं जो प्रोसेस के उपरांत डेटा या परिणाम को देख सकते हैं । इसके द्वारा कंप्यूटर के माध्यम से जानकारी को प्रदर्शित या ग्रहण करते हैं ।


No comments

Powered by Blogger.